TOP 5 CAMERA FEATURES -CAMERA KE YE 5 BASIC FEATURES

Credit :Internet
मेरा नाम अभिषेक कौशल है इस पोस्ट में मैंने बताया है कि अगर आप एक कैमरा खरीदना चाहते हैं तो आपको इन 5 बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए । इस पोस्ट में मैंने एस एल आर कैमरे के बारे में बताया है तो आइए जान लेते हैं क्या है एसएलआर कैमरा....



क्या है एसएलआर कैमरा?


एसएलआर का मतलब "सिंगल लेंस रिफ्लेक्ट" होता है।इस तकनीक से लैश कैमरे अब फोटोग्राफी के शौकीनों की पसंद बन रहे हैं। अगर आपको बेहतर पिक्चर क्वालिटी या फिर प्रोफेशनल फोटोग्राफी करना है तो यह कैमरा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।


मेगापिक्सल से जुड़े भ्रम!


जब आप पिक्चर्स को जूम यानी बड़ी करते हैं तो उसकी क्वालिटी खराब ना हो, मेगापिक्सल इसका ध्यान रखता है।अगर किसी कैमरा का मेगापिक्सल जितना ज्यादा होगा उसको उतना ही जूम यानी बड़ा किया जा सकता है। बड़ा करने पर पिक्चर क्वालिटी खराब नहीं होगी हालांकि ज्यादा मेगापिक्सल का मतलब यह नहीं है कि कैमरा अच्छी पिक्चर क्लिक करेगा।


आईएसओ क्या है?


कैमरे का आइएसओ चेक कर लेना भी जरुरी है। आईएसओ कैमरा के सेंसर को कंट्रोल करता है। आईएसओ कम रोशनी में बेहतर पिक्चर लेने में मदद करता है। किसी कैमरे का आईएस जितना ज्यादा होगा वह कम रोशनी में बिना फ्लैश की मदद के भी उतना ही बेहतर पिक्चर लेने में सक्षम होगा। फोटोग्राफी के लिए कैमरा ले रहे हैं तो 1600 या उससे अधिक आईएसओ का कैमरा बेहतर होगा।



लेंस क्या है?


अच्छी पिक्चर लेने में लेंस की भी बड़ी भूमिका रहती है। जितनी बेहतर क्वॉलिटी का लेंस होगा उतनी ही बेहतर पिक्चर्स ले पाएंगे मेगापिक्सेल कम होने पर भी अगर लेंस अच्छा हो तो फोटो अच्छी आएगी। एस एल आर कैमरे में एक्स्ट्रा लेंस लगाने का भी विकल्प होता है।


इमेज स्टेबलाइजेशन क्या है ?


कैमरे से वीडियो बनाना चाहते हैं लेकिन आपके पास ट्राईपाॅड नहीं है,तो ऐसी स्थिति में यह तकनीक काम आती है। अगर आपके कैमरे में यह तकनीक है तो वीडियो में थोड़ी बहुत हलचल होने पर भी फुटेज पर इसका असर नहीं पड़ेगा।

राॅ[RAW] क्या है?

कैमरे से जो तस्वीरें लेते हैं वे दो फार्म में सेव होती है। पहला जेपीईजी और दूसरा आरडब्ल्यू यानी राॅ।कुछ  बदलाव करना चाहते हैं तो राॅ फोटो ही काम आती है जेपीईजी में पिक्चर्स को एडिट नहीं किया जा सकता आर ए डब्ल्यू में बदलाव करना से फोटो क्वालिटी खराब भी नहीं होती है।
अगर आपको कैमरा खरीदना है तो इन 500 बातों का जरूर ध्यान रखें अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे लाइक जरुर करें और इसे अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें धंयवाद।
Previous
Next Post »