How to increase /boost jio Internet speed 2018- jio ki speed kaise bhadhaye 100%working


जी हां दोस्तों अगर आप भी अपने जियो इंटरनेट की स्पीड ज्यादा करना चाहते है तो आप अपने फोन में इन पांच सेटिंग्स को कर लीजिए।वैसे तो जि‍यो अपने कस्टमर्स को हाई स्पीड इंटरनेट देने का दावा करती है और यह काफी हद तक सही भी है क्योंकि यह और इंटरनेट प्रोवाइडर से ज्यादा स्पीड दे भी देती है लेक‍िन कभी-कभी यूजर्स इसकी स्पीड से न‍िराश भी द‍िखने लगते हैं क्योंकि इसके सर्वर पर ज्यादा लोड पड़ने से इसकी स्पीड कम हो जाती है।हालांक‍ि इसके पीछे और भी कई अलग-अलग वजहें हैं।क्या आप जानते हैं कई बार तो फोन की सेट‍िंग के कारण भी 4G की स्पीड 20 से 25 mbps से घटकर 3.5mbps पहुंच जाती है।इसको चेक करने लिए आप कुछ यह स्टेप्स अपना सकते हैं और इन सेटिंग्स को करते ही आप भी जिओ 4G स्पीड आनंद ले सकते है


How to increase jio speed jio ki speed kais bhahdgye
Credit:Tech tricks


                        TRICK NO. 1



स्टेप नंबर 1: LTE नेटवर्क सेलेक्ट करें

सबसे पहले आप अपने फोन की सेटिंग ओपन कर लीजिए सेटिंग्स ओपन करने के बाद आप यहां पर मोबाइल नेटवर्क वाले ऑप्‍शन पर क्‍लिक करें। उसमें प्रिफर्ड नेटवर्क टाइप में LTE नेटवर्क सेट कर दें।

स्टेप नंबर 2: APN प्रोटोकॉल सेट करें

एक बार नेटवर्क सेलेक्ट करने के आप बैक पर क्लिक करें और अब आप यहां पर Access point names यानी क‍ि APN प्रोटोकॉल वाले ऑप्‍शन क्लिक करें और वहां पर Ipv4/Ipv6 सेट कर दें।

स्टेप नंबर 3: Bearer का ऑप्शन

इसके नीचे ही आपको एक Bearer का ऑप्शन द‍िखाई देगा और इस पर क्लिक करने के बाद आपको यहां पर कई सारे ऑप्‍शन ल‍िखे दिखाई देंगे। इनमें से सबसे ऊपर वाला LTE ऑप्‍शन सेलेक्‍ट कर लें।

स्टेप नंबर 4: फोन को र‍िस्‍टार्ट जरूर करें

हम दिन भर फोन पर कई ऐप यूज करतें हैं और एक साथ फोन में कई ऐप रन करते हैं। ऐसे में द‍िन में एक बार फोन को र‍िस्‍टार्ट करना जरूरी होता है। इससे फोन के साथ नेट की स्‍पीड भी तेज हो जाती है।

स्टेप नंबर 5: कैचे फाइल डिलीट करें

हमारे फोन का एंड्रॉयड सिस्टम कई बार अननेसेसरी कैचे फाइल सेव कर लेता है। इस कारण भी हमारे इंटरनेट की स्‍पीड धीमी होती है। ऐसे में सबसे पहले कैचे फाइल्स ड‍िलीट कर दें।

ALSO READ : Pattern lock ko remove kare hind bina data delete hue


                              TRICK NO. 2



भारतीय जि‍यो अपने उपभोक्ताओं को हाई स्पीड इंटरनेट देने का दावा करती है लेक‍िन कभी-कभी जियो उपभोक्ताओं को बहुत कम स्पीड ही मिल पाती है। हालांक‍ि इसके पीछे की वजहें अलग-अलग हैं। कई बार तो फोन की सेट‍िंग की वजह से भी 4G की स्पीड एमबीपीएस से घटकर केबीपीएस में पहुंच जाती है। इस समय हम कुछ सेटिंग्स करके अपनी स्पीड को बड़ा सकते हैं हम इन्हीं सेटिंग्स के बारे में जानेंगे

सबसे पहले आप अपने मोबाइल के सेटिंग ऑप्शन में जाए। यहां आपको नेटवर्क सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा।इसके बाद एक्सेस पोंट में जाएँ यहाँ पर आपको एक ऑप्शन preferred network का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन में आप LTE नेटवर्क को सलेक्ट कर सेव कर दें। इसके अलावा इसमें आपको APN प्रोटोकॉल का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन में जाकर आपको अपने प्रोटोकॉल को IPv4/IPv6 करना होगा। अगर आप रोमिंग में भी नेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप रोमिंग प्रोटोकॉल में भी इसे IPv4/IPv6 कर दें।

APN प्रोटोकॉल सेटिंग के नीचे ही आपको Bearer सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा। इसे सेटिंग को सलेक्ट करने पर आपको कई ऑप्शन दिखेंगे। आपको इसमें से LTE ऑप्शन को सलेक्ट करना है।

जैसा कि हम जानते हैं कि एंड्रायड आपरेटिंग सिस्टम कई फाइल्स को खुद ही सेव कर लेता है जिसे कैशे फाइल्स कहते हैं। कैशे फाइल्स अगर ज्यादा साइज की होती है तो इससे नेट कि स्पीड पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसे सही करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर इस कैशे फाइल को डिलीट करना होगा। इन सेटिंग्स की मदद से आप अपने जियो की स्पीड बढ़ा सकते हैं।


                        TRICK NO.- 3


जियो ग्राहकों को 4G स्पीड के मामले में अभी थोड़े दिनों से काफी समस्या का सामना करना पड रहा है. जहां शुरुआती दिनों में जियो 4जी सिम से जबरदस्त फास्ट स्पीड आती थी. वहीं अब सूत्रों के अनुसार जियो की स्पीड बहुत कम होने की बात सामने आ रही है. ऐसे में इन उपाय से आप सभी जियो की इंटरनेट स्पीड फास्ट कर सकते है. बहुत बार आपके स्मार्टफोन की सेटिंग्स की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड पूरी नहीं मिल पाती. अभी कुछ दिनों से तो रिलायंस जियो के नेटवर्क में और ज्यादा समस्या आ रही है.

इसलिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स आप को बताएंगें. जिनकी सहायता से आप सभी अपनी तरफ से पूरी की पूरी इंटरनेट स्पीड लेने की कोशिश कर सकते हैं. दरअसल प्रिव्यू ऑफर के समय में जियो सिम पर 20 से 25 mbps तक की बेहतरीन स्पीड मिल रही थी, जबकि अब ये स्पीड लगभग 3.5mbps के करीब ही मिल पा रही है. इंटरनेट स्पीड कम मिलने की एक और बजह हो सकती है, कि आपके मोबाइल की सेटिंग का सही न होना.

हम आपको ऐसी ही सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे ठीक करने पर आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड तेज हो जाएगी. अपने जियो 4जी की स्पीड बढ़ाने के लिए आप एपीएन सेटिंग्स में बदलाव करना पड़ेगा. इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाना होगा. इसके बाद मोबाइल नेटवर्क्स के विकल्प में जाएं, फिर प्रिफर्ड नेटवर्क टाइप को LTE में सेट करें. उसके बाद वापस जाकर एपीएन मतलब एक्सेस पॉइंट नेम्स को सेलेक्ट करें.

उसके बाद स्क्रॉल करते हुए नीचे जाएं तथा एपीएन प्रोटोकॉल विकल्प चुनें. इसे lpv4,lpv6 कर दें. फिर उसके बाद बेयरर ऑप्शन में जाकर LTE सेलेक्ट कर दे और फिर सभी सेटिंग्स को सेव कर दें. अगर आपके पास रूट हुआ एंड्रायड फोन हो तो 3जी, 4जी स्पीड ऑप्टिमाइजर एपीके अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें, और नेटवर्क स्पीड सेलेक्ट करें. वहां आपको 12/28/7 चुनना है. इसके बाद अप्लाई पर क्लिक कर फोन को रीस्टार्ट कर दें. ऐसा करने से आपके जिओ की स्पीड बहुत तेज हो जाएगी.

Previous
Next Post »