पैन कार्ड बनवाने से लेकर गैस बुकिंग तक, मोदी सरकार का उमंग ऐप करेगा 100 काम

umang app hack-पैन कार्ड बनवाने से लेकर गैस बुकिंग तक, मोदी सरकार का उमंग ऐप करेगा 100 काम
umang app hack
third party images releavence

सरकारी सेवाओं के लिए आपको अब अलग-अलग ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में लांच किए गए उमंग यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन ऐप के जरिए 150 से ज्यादा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस ऐप को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स व इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और नेशनल ई-गवर्नमेंट डिवीजन ने डेवलप किया है।
umang app hack
third party images releavence

कैसे करें इस्तेमाल

यह एप आईओएस एंड्रायड के साथ वीडियो इंजीनियर के लिए भी उपलब्ध है या एंड्रायड 4.4 और इससे ऊपर वर्जन व आई ओ एस 8.0 इसके बाद के वर्जन को सपोर्ट करता है। इसके अलावा अपने नंबर पर ऐप डाउनलोड लिंक के लिए 97183- 97183 पर मिस कॉल भी दे सकते हैं। इसमें हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 10 भारतीय भाषाओं के लिए सपोर्ट भी दिया गया है इसे इस्तेमाल करने के लिए अपनी पहचान रजिस्टर करनी होगी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया एक ओटीपी के जरिए होगी जिसे आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इसके बाद कुछ सिक्योरिटी सवालों के जवाब देने होंगे जो बाद में पासवर्ड भूलने की स्थिति में उमंग अकाउंट को रिकवर कर पाएंगे। एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद एक आपसे एक एम पिन सेट करने को कहेगा जो एप एक्सेस करने में मोबाइल नंबर के साथ काम आएगा। हालांकि जब आप इस ऐप को डाउनलोड करेंगे तो इसमें आपको अपना आधार नंबर लिंक करने के लिए कहा जाएगा फिलहाल या वैकल्पिक है और बिना आधार जोड़े भी इसका इस्तेमाल कर सकते है ।


क्या है फायदे



उमंग एप्प को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद आपको प्रोविडेंट फंड, नेशनल पेंशन सिस्टम के डिटेल्स जानने, गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने, नया पैन कार्ड बनवाने या पानी और बिजली का बिल जमा करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ सीबीएसई स्टूडेंट्स यहां एग्जाम सेंटर के साथ रिजल्ट देख सकते हैं।इस ऐप से ही या सभी काम हो जायेंगे। एनसीईआरटी स्टूडेंट्स सब्जेक्ट वाइज और क्लास वाइज कंटेंट ऑफलाइन एक्सेस कर सकते हैं साथ ही एआईसीटीई के अप्रूवड इंस्टिट्यूट और कोर्सेज के बारे में जान सकते हैं। नौकरी तलाश करने वाले लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए खुद को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रजिस्टर करा सकते हैं। इसकी मदद से पासपोर्ट सेंटर का पता लगाने, जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इनके अलावा और दूसरी सर्विसेज उपलब्ध कराई जा रही है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे लाइक जरुर करें और हमें मुफ्त में फालों करना ना भूले।


umang app hack -पैन कार्ड बनवाने से लेकर गैस बुकिंग तक, मोदी सरकार का उमंग ऐप करेगा 100 काम
Previous
Next Post »