how to increase jio speed 10x faster 2018 new trick -jio की इंटरनेट स्पीड बढ़ाएं 10 गुना तेज

how to increase jio speed 10x faster 2018 new trick -jio की इंटरनेट स्पीड बढ़ाएं 10 गुना तेज


फोन में इंटरनेट का ठीक से ना चलना नेटवर्क का ना जैसी समस्या इन दिनों बहुत आम है इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान उपाय अपनाए जा सकते हैं.....


increase jio internet speed
third pardt images 

अक्सर स्मार्टफोन यूज़र यह कहते हुए नजर आते हैं कि फोन में सही से इंटरनेट नहीं चल रहा है या फिर नेटवर्क परेशान कर रहा है। हालांकि जब भी ऐसा होता है सारा दोष ऑपरेटर्स पर ही मढ दिया जाता है। हालांकि इस तरह की समस्या फोन की वजह से भी हो सकता है फोन में नेटवर्क खराब होने की वजह से अक्सर कॉल कट जाती है या आवाज सही से नहीं आती इसके अलावा नेटवर्क को लेकर कई दूसरी परेशानियां हो सकती है जैसे बार बार नेटवर्क गायब हो जाना कम टावर देखना, नेटवर्क  न ,दिखना लेकिन इंटरनेट का नहीं चलना आदी । फोन में नेटवर्क है तो सब कुछ है अगर फोन का नेटवर्क परेशान कर रहा है तो बहुत हद तक इसे खुद ही ठीक कर सकते हैं।

  नेटवर्क समस्या के कारण

मोबाइल फोन में नेटवर्क खराब होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें सबसे पहले कारण है सिम कार्ड में moist होना या ब्लैक स्पॉट आ जाना। इसके अलावा सिम में स्क्रेच और सही तरह से नहीं लगने की वजह से भी परेशानी हो सकती है। कभी-कभी फोन को हल्का झटका लगने से भी SIM कार्ड में परेशानी आ सकती है। दूसरा कारण रोमिंग भी होता है रोमिंग में जाते ही नेटवर्क खराब हो जाता है और काल वा डाटा नहीं चलते। दूसरे ऑपरेटर के मामले में समान ऑपरेटर की सर्विस दूसरे सर्किल में ना हो तो यह ज्यादा होती है। समान ऑपरेटर होने पर भी अक्सर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है या समस्या नेटवर्क की वजह से ही होता है इसमें हैंडसेट दोषी नहीं होता है।
increase jio internet speed
third party images

ऐसे ठीक करे समस्या


एरोप्लेन मोड
फोन से सिम निकालने से पहले यदि आप यह ट्रिक ले तो भी नेटवर्क की समस्या ठीक हो सकती है। इस ट्रिक का उपाय तब करें जब अचानक से फोन में नेटवर्क गायब हो जाए। इसके लिए सबसे पहले फोन को एरोप्लेन मोड पर डालें और कुछ सेकेंड तक इसे रखें कुछ समय बाद एरोप्लेन मोड हटाए पुनः नेटवर्क मोड पर डालें इससे नेटवर्क की समस्या का समाधान हो जाएगा।

फोर्स स्टॉप
यदि आपके फोन में नेटवर्क की समस्या बार-बार हो रही है तो एक बार फोन को फोर्स स्टॉप करके ऑन करें। यदि फोन की बैटरी निकलती है तो चलते हुए फोन से बैटरी निकाल ले, यदि बैटरी डिटैचएबल नहीं है तो पावर बटन को लगातार प्रेस करके रखें यह खुद ही फोन बंद हो जाएगा। कुछ सेकंड फोन को ऑफ रखने के बाद उसे ऑन करें फोन सही काम करने लगेगा मेमोरी थोड़ी बहुत लैग या हैंग कि समस्या है तो यह भी ठीक हो जाएगी


सिम को करें साफ
सबसे पहले फोन से सिम निकालें और देखें कि उसमें कोई ब्लैक स्पॉट तो नहीं है। ब्लैक स्पॉट सिम के मेटल वाले भाग पर नजर आएगा। ज्यादा दिनों तक SIM लगे रहने से इस तरह की समस्या होती है एक बार सिम को निकाल कर उसे अच्छी तरह से पेट्रोल से साफ कर लें फिर उसे लगा दें इससे समस्या का समाधान हो जाएगा । कई बार नमी वाले मौसम में moisture से भी इस तरह की समस्या होती है उसे अच्छी तरह से साफ करके लगाने से नेटवर्क ठीक हो जाएगा।

नेटवर्क करें मैनुअल सर्च
 यदि फोन को रीस्टार्ट करने के बाद भी नेटवर्क नहीं आ रहा है तो एक बार सेटिंग में जाकर फोन को मैन वाली नेटवर्क सर्च कर दे। सेटिंग में मैनुअली नेटवर्क सर्च करने का विकल्प आपको वायरलेस एंड नेटवर्क में सेल्युलर नेटवर्क के अंदर नेटवर्क ऑपरेटर में मिलेगा। एक बार मैनुअल सर्च करने के बाद यदि नेटवर्क आ गया तो फिर सही से काम करेगा।
increase jio internet speed
third party images


रोमिंग करें चेक
यदि रोमिंग में जाते ही फोन के नेटवर्क में समस्या हो रही है तो सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाकर नेटवर्क से रोमिंग को ऑन कर दें यदि हो सके तो दो डाटा को भी इनेबल कर दें आपका फोन सही तरीके से कार्य करने लगेगा।


सॉफ्टवेयर से करे नेटवर्क समस्या का समाधान
यदि आपने सभी हार्डवेयर नुस्खे अपना लिए हैं और समस्या अभी बनी हुई है तो अब सॉफ्टवेयर उपचार करके देखें
• कई बार कंपनियां फोन पुराना होने पर नेटवर्क से संबंधित अपडेट भेजती हैं जिसे रेडियो अपडेट कहते हैं।उस अपडेट को हम छोड़ देते हैं और फोन में नेटवर्क की समस्या बार बार होने लगती है इसलिए कभी सॉफ्टवेयर से संबंधित कोई अपडेट आया है तो उसे जरुर अपडेट करें । फोन की सेटिंग में जाकर अबाउट फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट को चेक कर सकते हैं।
• एक टेस्टिंग मीनू वाला उपाय भी है सबसे पहले अपने फोन में *#*#4636#*#* डायल करें। इसके बाद आपका फोन टेस्टिंग मीनु में चला जाएगा। यहां से आपको डिवाइस इंफॉर्मेशन पर क्लिक करना है, इसमें आपको पिंग टेस्ट रन करना है और आपको यहां जीएसएम   आपो पीआरएल पर जाकर नीचे दिए गए रेडियो को ऑफ करना है फिर फोन को रिस्टार्ट कर दें इस समस्या का समाधान हो जाएगा।
●इन तरीकों को अपनाने के बावजूद फोन में नेटवर्क की समस्या बनी रहती है तो एक बार फोन का डाटा बैकअप ले कर इसे फैक्ट्री रिसेट कर दें इससे समस्या का समाधान हो सकता है।
Previous
Next Post »