HOW TO INCREASE BATTERY PERFORMANCE -battery ki backup /charging lambe samay tak bhadhaye!

Battery backup bhadhaye
आज मोबाइल में सबसे बड़ी समस्या पावर बैकअप की होती है। आप एक हटाते हैं, मेमोरी खाली करते हैं, बैकग्राउंड डाटा रिस्ट्रिक्ट करते हैं और स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करते हैं लेकिन फिर भी इस समस्या से निजात नहीं मिलती। फोन नया हो या पुराना जब लगातार 40-50 बार चार्ज कर लेते हैं तो महसूस होता है कि परफॉर्मेंस में कहीं ना कहीं समस्या हो रही है, ऐसे में बैटरी कैलिब्रेशन के माध्यम से उसे ठीक किया जा सकता है। बैटरी को कैली- ब्रेट करने के बाद फिर से नए जैसा परफॉर्मेंस पाया जा सकता है।
                        

क्या है बैटरी कैलिब्रेशन?


मोबाइल फोन सहित कई डिवाइस में रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग होता है। मोबाइल फोन की बैटरी कभी बहुत अच्छा कार्य करती है, कभी गर्म हो जाती है तो कभी जल्दी चार्ज नहीं होती। बैटरी जब कमजोर हो जाती है तो चार्ज करने पर थोड़े समय में ही 100 फिसदी दिखाती है तो कभी थोड़े समय में ही ख़त्म हो जाती है। फोन आपके बैटरी की वास्तविक स्थिति नहीं बताता ऐसे में बैटरी कैलिब्रेशन एक ऐसा माध्यम है जिससे बैटरी पर्फॉर्मेंस को पहले जैसा किया जा सकता है कैलिब्रेशन के बाद आपको चार्जिंग की सही जानकारी फिर से मिलने लगेगी।

कैसे करें बैटरी को कैली-ब्रेट?


वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर बैटरी कैलिब्रेशन के लिए कई एप्स उपलब्ध है लेकिन आपको बता दें कि अलग से किसी सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं है और ना ही अपने फोन को खोलने की जरूरत है। इसके लिए सबसे पहले फोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने दें उसे पूरी तरह से ऑफ नहीं करना है बल्कि बैटरी जीरो फ़ीसदी होकर जब बंद हो जाए तब तक उपयोग करना है। इसके बाद इसे फिर से ऑन करना है डिस्चार्ज होने के बाद भी थोड़ी पावर रिजर्व रहती है इसलिए फिर से उसे ऑन करें और खुद से ऑफ होने दें अब बैटरी को 100 फीसदी तक चार्ज करना है। ध्यान रहे इस दौरान चार्जर हटाना नहीं है एक बार जब फोन पूरी तरह से चार्ज हो जाए तो उसे ऑन करें और फिर से चार्ज करें जब सो फीस दी दिखा दे तो ऑफ कर ऑन करना है और फिर एक चार्ज करना है। रीस्टार्ट की प्रक्रिया को दो तीन बार करनी है। यही होता है कैलिब्रेशन। अब आप अपने फोन का उपयोग कर सकते हैं यदि आप 40-50 दिन में बैटरी कैलिब्रेशन करते हैं तो यह बेहतर होगा।

यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो और आपके काम की हो तो प्लीज इसे लाइक करें और हमें फॉलो अवश्य करें।
HOW TO INCREASE BATTERY PERFORMANCE -battery ki backup /charging lambe samay tak bhadhaye!

!

Previous
Next Post »